अमित जानी

कौन है अमित जानी? जिसने हत्यारे शंभूलाल रैगर को दिया चुनाव लड़ने का ऑफर

उत्तरप्रदेश नवनिर्माण सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित जानी ने एक टीवी चैनल पर बताया, कि उनकी पार्टी (उत्तरप्रदेश नवनिर्माण सेना) ने मुस्लिम शख्स अफ़राजुल की हत्या के आरोपी शम्भूलाल रैगर को 2019 में लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए न्योता दिया है।

शम्भूलाल रैगर ने भी अमित जानी के इस ऑफर को बिना देरी किये स्वीकार कर लिया है। हालांकि शम्भूलाल रैगर इस वक़्त जोधपुर की जेल में बंद है और वह चुनाव भी जेल में रहकर ही लड़ेगा। शम्भू लोकसभा चुनाव उत्तरप्रदेश की आगरा सीट से लड़ेगा।

जानकारी के लिए बता दें कि शम्भूलाल रैगर वही शख्स है जिसने 2017 में एक 50 साल के अधेड़ उम्र के मुस्लिम मजदूर को ‘लव जिहाद’ के नाम पर धारदार हथियार से मार कर उसमे मिट्टी का तेल डालकर आग लगा दी थी। इस पूरी वारदात का वीडियो भी शम्भू ने बनाया था, जो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ था।

कौन है अमित जानी व उत्तरप्रदेश नवनिर्माण सेना?

अमित जानी
Image from Google

अमित जानी उत्तरप्रदेश के मेरठ से अमीर बनिया परिवार से आता है। कुछ साल पहले अमित जानी उत्तरप्रदेश के कुख्यात माफियाओं में गिना जाता था, जिसके ऊपर करीब आधा दर्जन मामले दर्ज थे। कुछ मामलों में तो अमित के ऊपर इनाम तक भी था, खुद को सपा का काफी करीबी बताता था।

अमित जानी
Image from Google

आधा दर्जन गंभीर मामले दर्ज होने के बावजूद भी पुलिस अमित जानी पर हाथ तक डालने से कतराती थी। हालांकि कई बार कुछ कामों को लेकर गिरफ्तार भी हुआ था। अमित जानी पहली बार सुर्ख़ियों में साल 2009 में आया जब उसने ‘उत्तरप्रदेश नवनिर्माण सेना’ का गठन ‘महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना’ के विरोध में किया। जिसके निर्माण की मुख्य वजह महाराष्ट्र में उत्तर भारतीयों पर हो रहे हमले थे।

ये भी पढ़े – चुनाव हारने के बाद भी एबीवीपी की जेएनयू में गुंडई जारी, छात्रसंघ अध्यक्ष बालाजी की भी हुई पिटाई

अमित जानी
Image from Google

हालांकि अमित जानी तथा उसकी पार्टी के एजेंडे मुख्यतः हिंदुत्व के एजेंडे पर ही चलते है। अमित को खुद को सुर्ख़ियों में देखना बेहद ही पसंद है। जिसके लिए अमित तथा उसकी पार्टी ने समय – समय पर विवादास्पद कार्य किये, जिसमें से कुछ निम्न है-

  • लखनऊ में मायावती की मूर्ति को क्षतिग्रस्त करना
  • राहुल गाँधी को काले झंडे दिखाना
  • उत्तरप्रदेश में बैनर लगाकर कश्मीरियों को उत्तप्रदेश से निकल जाने की धमकी
  • जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी के छात्र संघ के अध्यक्ष कन्हैया कुमार और छात्र उमर खालिद को जान से मारने की धमकी
  • ताजमहल पर विवादित फोटो सोशल मीडिया पर शेयर करना

NS Team

News Scams is a online community which provide authentic news content to its users.

अपनी राय दें

avatar
3000
  Subscribe  
Notify of