पासपोर्ट बनवाना हुआ आसान, क्या हुए बदलाव जानिए?

पासपोर्ट बनवाना
Image from Google

पासपोर्ट बनवाना हुआ आसान: क्या आप पासपोर्ट के लिए दफ्तरों के चक्कर काट – काट कर थक चुके है, या दफ्तरों में बैठे अधिकारी आपके द्वारा दी गई जानकारियों को अधूरा बताकर आपसे चक्कर कटवा रहा है। तो अब पासपोर्ट नियमों में सरकार ने कई बदलाव किये है, जिससे पासपोर्ट बनवाने की प्रक्रिया काफी आसान हो चुकी है।

पासपोर्ट बनवाना अब तक बहुत मुश्किल काम रहता था। इतनी तरह की शर्तें होती थीं कि कहीं न कहीं आदमी का पेंच फंस ही जाता था। सरकार ने अब कई सारी फालतू की औपचारिकताएं हटा दी हैं और पासपोर्ट बनवाना बहुत आसान कर दिया है।

सबसे बड़ी सुविधा तो ये हुई है कि अब घर बैठे ही पासपोर्ट के लिए आवेदन किया जा सकता है। एक ऐप को मोबाइल में डाउनलोड करके घर बैठे ही आवेदन किया जा सकता है।

दूसरा बदलाव ये किया गया है कि आवेदन के साथ अब विवाह या तलाक का प्रमाणपत्र लगाना जरूरी नहीं रह गया है। अभी तक महिलाओं को अपने पूर्व पति का नाम भी भरना पड़ता था और पूर्व पति के पास रहने वाले बच्चों का भी ब्यौरा देना होता था। अब इस झंझट से मुक्ति मिल गई है।

अनाथालयों के बच्चों के लिए वहां का प्रमुख जो जन्म तिथि देगा, वही मान्य कर ली जाएगी। साधु-संन्यासियों के माता-पिता की जगह उनके गुरु के नाम मान्य होंगे।

ये भी पढ़े – नीतीश कुमार अपने ही जाल में कैसे फँस गये

तीसरी बड़ी सुविधा जन्म तिथि के प्रमाण पत्र को लेकर दी गई है। अब जन्म तिथि के प्रमाण पत्र के लिए सात-आठ दस्तावेज और शामिल करा दिए गए हैं। आधार, ड्राइविंग लाइसेंस जैसे प्रमाण भी जन्म तिथि के प्रमाण माने जाएंगे।

इसके पहले, पासपोर्ट के आवेदन में दो लोगों का रेफरेंस देने की अनिवार्यता भी खत्म की जा चुकी है।इस तरह से अब पासपोर्ट बनवाना बहुत आसान हो गया है। लोगों को पासपोर्ट ऑफिस के बार-बार चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और आवेदन भी खारिज होना बहुत ही कम हो जाएंगे।

1
अपनी राय दें

avatar
3000
1 Comment threads
0 Thread replies
1 Followers
 
Most reacted comment
Hottest comment thread
1 Comment authors
Sandeep kumar nigam Recent comment authors
  Subscribe  
newest oldest most voted
Notify of
Sandeep kumar nigam
Guest
Sandeep kumar nigam

bdia