मध्यप्रदेश की सरकारी इमारतों में आरएसएस की शाखाओं को न लगने देने का कांग्रेसी वायदा

मध्यप्रदेश की सरकारी
Image from Google

मध्यप्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में एक बेहद ही संवेदनशील बात जोड़ी है कि अगर राज्य में उनकी सरकार बनती है तो मध्यप्रदेश की सरकारी इमारतों में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) की शाखा नहीं लगने देंगे। हालांकि यह बात सुनने में अटपटी लगे कि आरएसएस की शाखा सरकारी इमारतों में न लगने देने से भला कांग्रेस और जनता को क्या फायदा होगा?

दरअसल देश की सरकारी इमारतों में लगने वाली शाखाओं और उनमें शामिल होने वाले सरकारी कर्मचारियों के मानसिक बदलाव को लेकर है। साल 2016 के आंकड़ों की माने तो देश में करीब 2.15 करोड़ सरकारी कर्मचारी है। जो देश के वोटर भी है। आरएसएस की शाखाओं से प्रभावित न होकर भला बीजेपी को वोट न करे ऐसा शायद ही मुमकिन हो।

ऊपर से देश के सरकारी पदों पर आरएसएस की शाखाओं से निकले कार्यकर्ताओं की घुसपैठ भी किसी से छुपी नहीं है। आरएसएस का बीजेपी से सम्बंध अब किसी से छुपा तो नहीं है। तो जाहिर है कांग्रेस का यह सोचना की आरएसएस एक राजनीतिक संगठन है।

देश पर शासित भारतीय जनता पार्टी में शायद ही ऐसा कोई बड़ा नेता हो जो आरएसएस से जुड़ा हुआ न हो या उससे प्रभावित न हो। अब ऐसे में कांग्रेस का आरएसएस को राजनीतिक संगठन न समझना भला कैसे हो सकता है। हालांकि कांग्रेस का यह वायदा बाद में जुमला भी साबित हो सकता है।

क्योंकि इतने लम्बे समय तक देश की केंद्र तथा अधिकतर राज्यों की सत्ता संभालने के बावजूद आरएसएस के बढ़ते वर्चस्व को कम नहीं कर सकी है और न ही आरएसएस के किसी एजेंडे में अब तक बाधा बनी है।

ये भी पढ़े – दीपावली के बाद अब किसको जिम्मेदार ठहराया जायेगा इस दम घोटूं हवा के लिए?

कांग्रेस के इसी वादे पर हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर से बीजेपी सांसद अनुराग ठाकुर ने चुटकी ली और कहा ‘कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के पूर्वज देश की केंद्रीय सत्ता के बड़े-बड़े पदों पर आसीन रहने के बावजूद संघ की शाखाओं पर प्रतिबंध नहीं लगा सकी, तो मध्य प्रदेश में उनकी पार्टी इस संबंध में अपना चुनावी वादा भला कैसे पूरा कर सकेगी। लिहाजा कांग्रेस को संघ की चिंता छोड़ देनी चाहिए।’

देखना यह होगा की मध्यप्रदेश चुनाव जीतने के बाद क्या कांग्रेस अपने वायदे को पूरा कर पायेगी? या अनुराग ठाकुर ने जो कहा वही सत्य होगा।

अपनी राय दें

avatar
3000
  Subscribe  
Notify of