59 मिनट में लोन, सरकार की इस योजना कैसे ले सकते है आप लाभ

59 मिनट में लोन

केंद्र सरकार द्वारा छोटे तथा मझोले कारोबारियों के लिए एक बड़ा तोहफा दिया गया है। छोटे तथा मझोले व्यापारी (एमएसएमई) अब बिना किसी झंझट के 59 मिनट में 1 लाख से लेकर 1 करोड़ तक का लोन स्वीकृत करा सकते है।

इस योजना का लाभ सिर्फ वही उठा सकते है जो पहले से ही अपना कारोबार कर रहे है और जिनको अपना व्यापार फैलाने के लिए पैसों की जरूरत है। साथ ही साथ वह जीएसटी के अंतर्गत रजिस्टर्ड भी होना चाहिए। 59 मिनट लोन की प्रक्रिया बेहद ही सरल है, जिसे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करके स्वीकृत लोन राशि को बैंक से प्राप्त किया जा सकता है।

कौन – कौन कर सकता है 59 मिनट में लोन के लिए आवेदन?

59 मिनट में लोन के लिए सिर्फ वही व्यापारी आवेदन कर सकते है जो जीएसटी के तहत रजिस्टर्ड हो। जो इनकम टैक्स रिटर्न भरते हो तथा उनके बैंक खाते में नेट बैंकिंग की सुविधा चालू हो।

लोन आवेदन के लिए कौन – कौन से दस्तावेज जरूरी

59 मिनट में लोन के लिए निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए –

  • जीएसटी पोर्टल का यूजर नेम और पासवर्ड
  • पिछले तीन वर्षों या पिछले वर्ष का इनकम टैक्स विवरण XML फॉर्मेट में
  • पेन कार्ड व इनकम टैक्स साइट पर लॉगिन यूजरनेम व पासवर्ड
  • नेट बैंकिंग अकाउंट का लॉगिन यूजरनेम व पासवर्ड या बैंक की पिछली 6 माह की स्टेटमेंट पीडीएफ फॉर्मेट में
  • ईमेल अकाउंट व फ़ोन नंबर

कैसे करें लोन के लिए आवेदन

आवेदन से पहले सभी दस्तावेज तैयार रख लें। उसके बाद https://www.psbloansin59minutes.com पोर्टल पर जाये और रजिस्टर पर क्लिक कर आवेदन भरे। लोन की राशि स्वीकृत होने के बाद अपने चुने हुए बैंक की शाखा पर पोर्टल से प्राप्त दस्तावेजों को लेकर पहुंचे।

ये भी पढ़े – नरभक्षी बाघिन अवनि की मौत पर महाराष्ट्र वन मंत्री का मेनका गाँधी को जवाब

जानकारी के मुताबिक 59 मिनट लोन स्कीम के अंतर्गत स्वीकृत हुई लोन राशि एक सप्ताह के अंदर बैंक से प्राप्त की जा सकती है। इसके अलावा अन्य जानकारियों के लिए आप साइट के FAQ व कांटेक्ट करके ले सकते है।

अपनी राय दें

avatar
3000
  Subscribe  
Notify of