अविश्वास प्रस्ताव LIVE | संसद में हंगामा

अविश्वास प्रस्ताव LIVE
Image from Google

अविश्वास प्रस्ताव LIVE:

अविश्वास प्रस्ताव LIVE:  संसद में आज नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा काफी अहम है। अविश्वास प्रस्ताव की वजह से संसद में हंगामा होना लाजमी है। एक तरफ मौजूदा सरकार को अपनी विरोधी पार्टियों के तीखे सवालों का सामना करना है।

तो दूसरी तरफ सरकार को अपने कामों के बारे में भी बताना है। ज्ञात हो कि संसद का मानसून सत्र 18 जुलाई से शुरू हो चुका हो। आज इस सत्र का तीसरा तथा अहम दिन है। आज सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा भी होनी है। अविश्वास प्रस्ताव को लेकर विपक्ष में अलग ही जोश है। वहीँ सरकार विपक्ष के इस प्रस्ताव को लेकर थोड़ा संशय में है।

ये भी पढ़े – जम्मू – कश्मीर बार एसोसिएशन ने नूर खान की मौत की जांच की मांग की

सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने में आंध्रप्रदेश की तेलगु देशम पार्टी मुख्य भूमिका में है। तेलगु देशम पार्टी की तरफ से वक्ता के तौर पर जयदेव गल्ला है। जिन्हे बोलने के लिए 13 मिनट का समय मिला है।

वहीं मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस को 35 मिनट अन्य विपक्षी दलों – अन्नाद्रमुक 29 मिनट, तृणमूल कांग्रेस 27 मिनट , बीजू जनता दल (बीजद) 15 मिनट तथा तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) को 9 मिनट का समय मिला है। सरकार को बोलने के लिए 3 घंटे 33 मिनट का समय मिला है। चर्चा के बाद शाम 6 बजे वोटिंग प्रारम्भ होगी।

राजनाथ सिंह

  • मेरी हिम्मत को सराहो, मेरे हमराही बनो, मैंने एक शमा जलाई है हवाओं के खिलाफ, इस हकीकत को समझो।
  • क्या हम चाहते है कि पाकिस्तान रुपी ज़ेहनियत हिन्दुस्तान में जिन्दा रहे? हिन्दू – पाकिस्तान ,हिन्दू – तालिबान की बात करते है, देश को कहाँ ले जाना चाहते है।
  • मॉब लिंचिंग घटनाएं बहुत दुर्भाग्यपूर्ण हैं और मैंने राज्य सरकारों से इसके खिलाफ सख्त कानून बनाने के लिए कहा लेकिन मैं उन लोगों को बताना चाहता हूं जो इन मुद्दों को उठा रहे हैं। 1984 के सिख नरसंहार के दौरान भीड़ का सबसे बड़ा मामला हुआ।
  • राहुल गाँधी ने लोकसभा में चिपको आंदोलन शुरू कर दिया है।

राहुल गाँधी

  • राहुल ने गाँधी ने पीएम मोदी को गले लगाने के बाद कुछ इस तरह प्रतिक्रिया दी।

  • भारत के इतिहास में पहली बार महिलाओं को सुरक्षित नहीं किया जा रहा है। जहां भी आप देखते हैं – दलित, आदिवासियों, अल्पसंख्यकों को पीटा जा रहा है, मारा जा रहा है, लेकिन प्रधान मंत्री एक शब्द नहीं बोल सकते हैं। क्या ये अल्पसंख्यक, आदिवासी, महिलाएं भारत का हिस्सा नहीं हैं।
  • जब आपका मंत्री संविधान को बदलने की बात करता है तो यह हमला अम्बेडकर जी और भारत पर होता है।

  • मैं उसे मुस्कुराता देख सकता हूँ। लेकिन सज्जन में घबराहट का स्पर्श है और वह मुझसे दूर दिख रहा है। मैं समझ सकता हूँ। वह मेरी आंखों में नहीं देख सकता है, मैं देख सकता हूं क्योंकि प्रधान मंत्री सच्चे नहीं हैं।
  • हर कोई भारत के प्रधान मंत्री की मार्केटिंग में खर्च होने वाली राशि की मात्रा को समझता और देखता है।
  • रक्षा मंत्री ने कहा था कि राफले सौदे पर फ्रांस के साथ गोपनीयता समझौता हुआ है। मैंने व्यक्तिगत रूप से फ्रांस के राष्ट्रपति से मुलाकात की और उनसे पूछा कि क्या ऐसा कोई समझौता अस्तित्व में है, उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि ऐसा कोई समझौता नहीं है।
  • जहाँ जाते है वहां रोजगार की बात करते है। कभ कहते है पकोड़ा बनाओ, कभी दुकान खोलो। छोटा या मध्यम रोजगार लाएंगे। पीएम ने नोटबंदी किया, शायद समझ नहीं थी कि किसान, मजदूरों, गरीब अपना धंधा नकद में चलाते है।
  • चीन 50,000 युवाओं को 24 घंटे में रोजगार देता है। आपकी सरकार 24 घंटे में 400 युवाओं को रोजगार देती है।
  • आप 21 वीं शताब्दी के राजनीतिक हथियार का शिकार हैं और आप अकेले नहीं हैं। राजनीतिक हथियार को ‘जुमला स्ट्राइक’ कहा जाता है।

बीजेपी सांसद राकेश सिंह

  • अविश्वास प्रस्ताव लाने के पीछे मुख्य कारण निराशा और हताशा हैं।
  • मनमोहन सिंह ने कहा था कि अल्पसंख्यकों के पास देश के संसाधनों का पहला अधिकार है। हालांकि, प्रधान मंत्री मोदी ने यह कहते हुए नई दिशा दी कि देश के संसाधनों पर पहला अधिकार गरीबों का है।


“बीजेपी के सांसदों ने प्रधान मंत्री मोदी के लिए टीडीपी सांसद (जया गल्ला) द्वारा इस्तेमाल किए गए शब्द का विरोध जताने के लिए हंगामा किया। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने शब्द को रिकॉर्ड से हटाने की मांग की।”

जयादेव गल्ला

  • आप (पीएम) एक अलग धुन गा रहे हैं जो आँध्रप्रदेश के लोग उत्सुकता से देख रहे हैं और वे आगामी चुनावों में एक उचित जवाब देंगे। बीजेपी को एपी (आँध्रप्रदेश) में खत्म कर दिया जाएगा, जिस तरह से कांग्रेस को किया गया था। एपी के लोगो को धोखा दिया गया था। श्रीमान प्रधान मंत्री कोई कोई खतरा नहीं है बल्कि यह एक ‘शाप’ है।
  • आंध्र प्रदेश में प्रचार करते समय श्री मोदी ने कहा था कि कांग्रेस ने मां को मार डाला और बच्चे को बचाया। अगर मैं वहां होता, तो मैं माँ को भी बचा लेता। आँध्रप्रदेश के लोगों ने उनको मां को बचाने के लिए 4 साल तक इंतजार किया है।
  • इस मोदी-शाह शासन के दौरान आंध्र प्रदेश की गाथा खाली वादे का एक गाथा है।

  • बीजू जनता दल का सदन से वॉक आउट

सुमित्रा महाजन

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा कि अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान आज शाम 6 बजे होगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

“आज हमारे संसदीय लोकतंत्र में एक महत्वपूर्ण दिन है। मुझे यकीन है कि मेरे सहयोगी सांसद इस मौके पर हमारे साथ आएंगे और रचनात्मक, व्यापक और व्यवधान मुक्त बहस सुनिश्चित करेंगे। हम लोगों और हमारे संविधान के निर्माताओं को इसका श्रेय देते हैं। भारत हमें काफी करीब से देखेगा।”

1
अपनी राय दें

avatar
3000
1 Comment threads
0 Thread replies
1 Followers
 
Most reacted comment
Hottest comment thread
1 Comment authors
Sandeep Kumar Recent comment authors
  Subscribe  
newest oldest most voted
Notify of
Sandeep Kumar
Member
Sandeep Kumar

aaj to goverment ka lolwa ho gaya